Hantavirus का रोक-थाम और उपचार



Prevention and Treatment Of Hantavirus




अपने घर, कार्यस्थल, या कैंप साइट में Rodents कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि )  के साथ संपर्क ना रखें या कम करें। अपने घर या गैरेज में छेद और अंतराल  को सील कर दें । कृंतक संक्रमण ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि )  को कम करने के लिए अपने घर में और उसके आसपास जाल रखें। किसी भी भोजन को खाने से पहले साफ करें।


हाल के शोध परिणामों से पता चलता है कि Hantavirus ( एचपीएस ) से बीमार होने वाले कई लोगों में घर या कार्यस्थल के आसपास Rodents कृंतकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि )  या उनके  मूत्र, बूंदों या लार  के लगातार संपर्क में रहने के बाद इस बीमारी को पाया  गया  है । दूसरी ओर, कई लोग जो बीमार हो गए कि उन्होंने कृंतक या कृंतक बूंदों को बिल्कुल भी नहीं देखा । इसलिए, यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां वाहक कृन्तकों को रहने के लिए जाना जाता है, तो अपने घर, छुट्टी की जगह, कार्यस्थल, या कैंप साइट को साफ रखने की लगातार  कोशिश करते रहे ।




निदान और उपचार
Prevention and Treatment

फिलहाल Hantavirus हैनटवायरस संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार, इलाज या वैक्सीन नहीं है। हालांकि, अगर संक्रमित व्यक्तियों की जल्दी पहचान हो जाये तो गहन चिकित्सा इकाई में चिकित्सा की जाती है, तो वे बेहतर महसूस  करते हैं। गहन देखभाल में, गंभीर श्वसन संकट के दौरान रोगियों की मदद करने के लिए उन्हें इंटुबैट किया जाता है और ऑक्सीजन थेरेपी दी जाती है।


इसलिए, यदि आप कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि )  के आसपास रहे हैं और बुखार, गहरी मांसपेशियों में दर्द और सांस की गंभीर कमी के लक्षण हैं, तो अपने चिकित्सक को तुरंत दिखाएं । अपने डॉक्टर को ये जरूर  बताये की आप कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि ) के आसपास रहे हैं।

#hentavirus #coronavirus #healthblog 


Share This to Your Friends and Family ....





No comments:

This blog and its content is copyright©2018-2019 goridingthewaves.blogspot.in. All rights reserved. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.