इम्यून सिस्टम प्रतिरोधक क्षमता को कैसे मजबूत करें ?




कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में कमजोर प्रतिरोधक क्षमता होती है, लेकिन लोग वास्तव में इसे जाने बिना प्रतिरोधक क्षमता को और कमजोर कर लेते हैं।




प्राकृतिक तरीके आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कैसे करें :
कुछ खाद्य पदार्थ, प्रथाएं, और आहार आहार हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।




1. नींद है जरूरी :

नींद आपके शरीर के पुनर्जनन का प्राकृतिक तरीका है। यदि आप देर तक  गेम खेलते हैं या अपने फोन या टैबलेट पर सोशल मीडिया की छान-बीन करते हैं, तो आप अपने नींद के पैटर्न को बाधित कर रहे होते हैं। नींद की कमी से थकावट होती हैं जिससे प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, और आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। जब शरीर को आराम नहीं दिया जाता है तो यह कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ाता है,  एक तनाव हार्मोन जो प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें, या यदि आप देर से सोते हैं तो दोपहर की नींद लें।



2. अधिक स्वस्थ रहना शुरू करें :

यह सरल लगता है, लेकिन यह कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ स्वस्थ होते हैं जब वे वास्तव में नहीं होते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जंक फूड, मांस, डेयरी उत्पाद, परिष्कृत शर्करा, कृत्रिम स्वाद, और ट्रांस वसा शरीर पर कहर बरपाते हैं और उचित प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बाधित कर सकते हैं। पौध-आधारित आहार का अधिक उपयोग करके, आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उचित पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। स्वस्थ रूप से खाने के अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने, धूम्रपान से बचने और स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करें। इन प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें:




Mushroom
Avocados
Oregano
Garlic
Spirulina
Broccoli
Dark leaf greens (black, spinach, or charred)
Squash
Muskmelon
Stone fruit (peaches, plums and apricots)
Legumes
Nuts and seeds



3. धूप में कुछ वक्त बिताए :

धूप आपकों मजबूती प्रदान करता है यह आपकी त्वचा को विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को सुपरचार्ज करता है। हालाँकि, बहुत अधिक धूप में निकलना, त्वचा को नुकसान और यहाँ तक कि त्वचा के कैंसर का कारण बन सकता है।





4. थोड़ा हंसो :
हंसी आपकी प्रतिरोधक क्षमता की मदद कैसे कर सकती है ? खैर, हंसना और खुशी की समग्र भावना तनाव के स्तर को कम कर सकती है और स्वस्थ नींद में योगदान कर सकती है, जो दोनों स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। पुरानी कहावत की तरह: हँसी सबसे अच्छी दवा है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हुए आपके मनोबल को बढ़ाएगा।



5. तुलसी का सेवन :

सबसे पहले शुरुआत तुलसी के काढ़ा से करते है. सुबह उठते ही सबसे पहले तुलसी का काढ़ा बनाकर सेवन कीजिए. अगर तुलसी पत्ता नहीं मिले तो तुलसी अर्क ले आइए और उसका कुछ बूंद गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन कीजिए. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है



6. एक्सरसाइज को नहीं करें मिस :

एक्सरसाइज जरूर कीजिए. कई शोध में यह साबित हो चुका है कि जो लोग सप्ताह में 5-6 दिन व्यायाम करते हैं उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या नहीं होती है. एक्सरसाइज से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है और तेजी से ब्लड सेल्स (WBC)बनाता है. ये ब्लड सेल्स शरीर में पहुंचे वायरस को मारने का काम करती हैं.




अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए काम कीजिए. इसके अलावा दूध में हल्दी डालकर जरूर रोज सेवन कीजिए. इससे भी प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. गुनगुना पानी पीते रहें.

आपकी प्रतिरोधक क्षमता आपकी देखभाल करती है, इसलिए आप भी उसकी देखभाल करें।

#healthblog #immunesystem #coronavirus #hentavirus


Share this to Your Friends and Family Members .....

Every Corner a Story
Awesome stories are everywhere you look,
all over the globe.



No comments:

This blog and its content is copyright©2018-2019 goridingthewaves.blogspot.in. All rights reserved. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.