जानिए Hantavirus क्या है और यह कैसे फैलता है




What is Hantavirus and how does it Spreads 



जब पूरी  दुनिया खतरनाक कोरोनो वायरस महामारी के लिए एक इलाज खोजने की कोशिश कर रही है, ग्लोबल टाइम्स ने  एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन के युन्नान प्रांत के एक व्यक्ति की मौत हंटावायरस से हो गयी है।

ये वायरस आमतौर पर कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि) में संक्रमण का कारण बनते हैं, लेकिन उनमें बीमारी पैदा नहीं करते हैं। मनुष्य कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि) के मूत्र, लार या मल के संपर्क में आने के बाद Hantavirus से संक्रमित हो सकता है।


प्रत्येक Hantavirus , सीरोटाइप में एक विशिष्ट कृंतक प्रजातियां होती हैं और यह एरोसोलिज्ड वायरस के माध्यम से लोगों में फैलता है जो ( चूहोंचूहोंगिलहरीहैम्स्टरसाही आदि के मूत्र, मल और लार में पाया जाता है।




सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल का मानना है कि यह hantavirus वायरस मुख्य रूप से कृन्तकों ( चूहों, चूहों, गिलहरी, हैम्स्टर, साही आदि ) से फैलता है। यह कहा जाता है कि कोई भी जो hantavirus से संक्रमित होता है , लोगों में hantavirus रोग संक्रमित कर सकता है।


Hantavirus का मामला ऐसे समय में आया है जब पूरे विश्व कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 422,000 के करीब है और वैज्ञानिकों को अभी तक इसका इलाज नहीं मिल पाया है। वैश्विक मौत का आंकड़ा 18 ,000 अंक को पार कर गया है।

#coronavirus #hantavirus #healthblog

Share This to your Friends and Family ....

Every Corner a Story

Awesome stories are everywhere you look,
All over the globe.

No comments:

This blog and its content is copyright©2018-2019 goridingthewaves.blogspot.in. All rights reserved. Theme images by konradlew. Powered by Blogger.